राष्ट्रीय

PM Modi ने अमेरिकी यात्रा समाप्त की, मिस्र के लिए रवाना हुए

PM Modi  ने शुक्रवार को रोनाल्ड रीगन सेंटर में अपने संबोधन के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय प्रवासियों की भूमिका की सराहना की और उन्हें भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को मजबूत करने का श्रेय दिया।

बड़ी संख्या में आने के लिए समुदाय को धन्यवाद देते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “एक तरह से, आपने इस हॉल में भारत का पूरा नक्शा तैयार किया है। मैं यहां भारत के सभी कोनों से आए लोगों को देख सकता हूं। ऐसा लगता है कि एक लघु भारत बन गया है।” होना।”

अपने संबोधन के दौरान, प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे भारत ने एक अभूतपूर्व डिजिटल क्रांति देखी है, उन्होंने कहा कि माइक्रोन, गूगल और एप्लाइड मटेरियल जैसी कंपनियों ने भारत में बड़े निवेश की घोषणा की है।

वह अब राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर मिस्र के लिए रवाना हो गए हैं। यहां अमेरिका में भारतीय समुदाय को पीएम मोदी के संबोधन के शीर्ष 5 उद्धरण दिए गए हैं

“रक्षा सौदे भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को मजबूत करेंगे। हम साथ मिलकर न केवल नीतियां और समझौते बना रहे हैं, हम जीवन, सपने और भाग्य को आकार दे रहे हैं। आज भारत की प्रगति का सबसे बड़ा कारण 140 करोड़ भारतीयों का आत्मविश्वास है।” प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भारतीय समुदाय से कही ये बात.

वर्षों से भारत के विकास की सराहना करते हुए, PM Modi ने कहा, “आज का नया भारत अपने बारे में आश्वस्त है, वह क्षमता को प्रदर्शन में बदल रहा है। पिछले कुछ वर्षों में भारत ने जो डिजिटल परिवर्तन किया है, वह आपको आश्चर्यचकित कर देगा।”

“जिस तरह से पिछले कुछ वर्षों में भारत में डिजिटल क्रांति देखी गई है वह अभूतपूर्व है। हो सकता है कि आपको अपने गांव में किसी दुकान पर बारकोड बोर्ड दिखाई दे। हो सकता है कि आप नकद में भुगतान करने का प्रयास करें और दुकानदार पूछे कि क्या आपके पास डिजिटल है आपके फोन पर भुगतान ऐप। यह बदला हुआ भारत आपको आश्चर्यचकित कर देगा। आज भारत में कहीं भी कोई भी 24/7 बैंकिंग कर सकता है। चाहे रविवार हो या सोमवार, इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, “उन्होंने भारतीय प्रवासियों से कहा।

PM Modi  ने बड़ी टेक कंपनियों से भारत में निवेश करने का आह्वान करते हुए कहा, ”यह भारत में जितना संभव हो उतना निवेश करने का सबसे अच्छा समय है। भारत में Google का AI का रिसर्च सेंटर 100 से अधिक भाषाओं पर काम करेगा।” भारत सरकार, तमिल अध्ययन पीठ यहां ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में स्थापित की जाएगी।”

करीब 40 मिनट लंबे भाषण में पीएम मोदी ने कहा, “आपने अमेरिका की प्रगति में अहम भूमिका निभाई है. अब मैं आपसे हमारे युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और भारत की विकास गाथा में योगदान देने का आग्रह करता हूं.”

PM Modi  ने कहा, “मुझे खुशी है कि अमेरिकी सरकार ने हमसे चुराई गई भारत की 100 से ज्यादा पुरावशेषों को वापस करने का फैसला किया है। ये पुरावशेष अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंच गए हैं। हमारी भावनाओं का सम्मान करने के लिए मैं अमेरिकी सरकार का आभार व्यक्त करता हूं।”

प्रधान मंत्री ने भारतीय समुदाय से कहा, “भारत लोकतंत्र की जननी है, आधुनिक लोकतंत्र का अमेरिकी चैंपियन है; दुनिया दो महान लोकतंत्रों के मजबूत होते संबंधों को देख रही है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button